GETTY/IMAGE

 


BY-THE FIRE TEAM


ऑस्ट्रेलिया के खनन कारोबारी और कंजरवेटिव नेता क्लाइव पामर टाइटैनिक की तरह दिखने वाला जहाज बनाने जा रहे हैं.  इसे टाइटैनिक 2 नाम दिया गया है, हालांकि 3 साल पहले भी पामर ने जहाज बनाने की घोषणा की थी.

लेकिन पैसों की कमी के चलते प्रोजेक्ट को रोक दिया था. क्लाइव की मानें तो टाइटैनिक 2 का इंटीरियर ओरिजिनल जहाज जैसा ही रखा जाएगा ताकि यात्रियों को उसी दौर में रहने का अहसास हो.

पामर का कहना है कि,  “जिस तरह मूल जहाज ने साउथैम्प्टन से न्यूयॉर्क तक यात्रा की थी, हमारा जहाज भी ऐसी ही यात्रा पर जाएगा. टाइटैनिक 2 हर बंदरगाह पर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा.

अब भी लाखों लोग टाइटैनिक में बैठने का सपना संजोए हुए हैं, हमारा जहाज उन्हीं सपनों को पूरा करेगा. आपको बता दें कि 2012 में पहली बार टाइटैनिक 2 बनाने का ऐलान हुआ था लेकिन तीन साल बाद ही पामर और चीनी कंपनी साइटिक के बीच भुगतान को लेकर विवाद के चलते इसे रोकना पड़ा.

2017 में वेस्ट ऑस्ट्रेलियन सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि साइटिक, पामर को लाखों डॉलर का रॉयल्टी भुगतान करे. इसी के बाद पामर ने दोबारा से जहाज बनाने के बारे में सोचा.

पामर की कंपनी ब्लू स्टार लाइन का कहना है कि जहाज अपनी पहली यात्रा पर 2022 में रवाना होगा. तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है.किन्तु लोगों के बीच इस पर यात्रा करने की चाहत मुखर होती जा रही है.

एक अहम् बात यह कि टाइटैनिक 2 के बनने के ऐलान के साथ ही सोशल मीडिया पर लोग यह जानना चाहते हैं कि इसमें तूफान के समय बचाव के क्या इंतजाम होंगे ?

इस पर कंपनी का कहना है कि 2 हजार पैसेंजर और क्रू के बचाव के लिए जहाज में पर्याप्त लाइफबोट्स रहेंगी.अब सचमुच यात्रियों के लिए यह दिलचस्प रहेगा कि पामर इनके टाइटैनिक पर चढ़ने की ख्वाइश को पूरा करें .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here