GETTY IMAGE

BY-THE FIRE TEAM

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक पॉल एलन (Paul Allen) का सोमवार को निधन हो गया. 70 के दशक में बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखने वाले पॉल एलन 65 साल के थे और कैंसर से पीड़ित थे.

एलन की बहन जूडी ने एक बयान में कहा, ‘‘मेरे भाई हर स्तर पर एक असाधारण शख़्स थे. ज्यादातर लोग उन्हें एक टेक्नोलॉजिस्ट और परोपकारी के रूप  में जानते हैं, लेकिन हमारे लिये वे एक बेहतरीन भाई, चाचा और दोस्च थे.

पॉल के परिवार और दोस्तों को उनका सानिध्य मिला. दुख की इस घड़ी में हम सभी उनके आभारी हैं”.

आपको बता दें कि पॉल एलन ने दो सप्ताह पहले ही सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा (एक प्रकार का कैंसर) ने घेर लिया है. नौ साल पहले भी इसका इलाज कराया था, लेकिन बीमारी दोबारा लौट आई.

पॉल एलन के निधन पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, ‘हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और समुदाय के प्रति एलन का योगदान अतुलनीय है’. माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा सीईओ सत्या नडेला ने कहा, ‘माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक के रूप में उन्होंने जादुई उत्पाद, अनुभव और संस्थान बनाए, और ऐसा करने के दौरान उन्होंने दुनिया को बदल दिया.’

पॉल गार्डनर एलन (जन्म 21 जनवरी 1953) एक अमेरिकी उद्योगपति थे जिन्होंने बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की. 2010 में 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे.

वे वुलकैन इंक. के संस्थापक और अध्यक्ष हैं जो उनकी निजी संपत्ति प्रबंधन कंपनी है.

एलन ने बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में न्यू मेक्सिको के अलबुकर्क में माइक्रोसॉफ्ट (शुरुआत में “माइक्रो-सॉफ्ट”) की सह-स्थापना की और एक बेसिक (BASIC) प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इंटरप्रेटर की मार्केटिंग करना शुरू कर दिया.

1980 में आईबीएम को एक ऐसे डिस्क आपरेटिंग सिस्टम (डॉस) देने का वादा करने के बाद जिसे उन्होंने इंटेल 8088-आधारित आईबीएम पीसी के लिए अभी तक विकसित नहीं किया था,

एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए उस समय सिएटल कंप्यूटर प्रोडक्ट्स में कार्यरत टिम पैटर्सन द्वारा लिखित एक क्विक एंड डर्टी ऑपरेटिंग सिस्टम (क्यूडॉस) को खरीदने के एक सौदे का नेतृत्व किया.

इस सौदे के परिणाम स्वरूप माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसे डॉस (DOS) की आपूर्ति के अनुबंध को प्राप्त करने में सफल हुआ जिसे अंततः आईबीएम की पीसी लाइन पर चलाया जाना था.

आईबीएम के साथ यह अनुबंध माइक्रोसॉफ्ट के इतिहास में एक ऐसी क्रांतिकारी घटना थी जो एलन और गेट्स की बेपनाह दौलत का कारण बनी और 2007 और 2008 में एलन को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की टाइम पत्रिका की सूची में शामिल किया गया था.

30 अक्टूबर 2008 को रियल्टर्स के सिएटल-किंग काउंटी एसोसिएशन ने पॉल एलन को उनके द्वारा “उत्तर-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में अलाभकारी संस्थाओं के प्रति अटल प्रतिबद्धता और आजीवन लगभग 1 बिलियन डॉलर की सहायता देने के लिए” सम्मानित किया था.

पॉल एलन को कई विश्वविद्यालयों से पुरस्कार और मानद डिग्रियां हासिल हुई हैं. मई 1999 में वॉशिंगटन राज्य विश्वविद्यालय ने अपना सर्वोच्च सम्मान, रीजेन्ट्स विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार एलन के नाम किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here