BYTHE FIRE TEAM


गुरुग्राम: बैंक में चेक लगाकर एक दिन तक चेक की पेमेंट आने का इंतजार करने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल अब उन्हें बैंक जाने और एक दिन तक चेक की रकम खाते में ट्रांसफर होने का इंतजार नहीं करना होगा और वो 1 मिनट से भी कम समय में ATM में चेक डालकर पैसे निकाल सकेंगे।

जी हां, ये सच है। मिली जानकारी के मुताबिक एटीएम बनाने वाली दिग्गज कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन ने एक ऐसा एटीएम तैयार किया है जिसके जरिये आप बियरर चेक इनकैश करा सकते हैं और वह भी वो भी सिर्फ एक मिनट में। बताया गया कि इस ATM मशीन को हरियाणा के गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लगाया है।
इस तरह काम करती है मशीन

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया गया कि इस मशीन से चेक इनकैश कराने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम के लाइव टेलर से कनेक्ट करना होगा जो एक क्लिक से हो जाएगा।

भाषा का चयन करने के बाद आप सीधे बैंक कर्मचारी से जुड़ जाएंगे। जुड़ने के बाद एटीएम का पूरा कंट्रोल बैंक कर्मचारी के पास होगा। बैंक कर्मचारी आपको आगे की प्रोसेस समझाएगा। इसके बाद मशीन में बनी निर्धारित जगह पर चेक डालने के बाद आपसे ऑथेंटिकेशन के लिए डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा जिसे आप एटीएम में ही स्कैन करा सकेंगे। इसके बाद आपको स्क्रीन पर एक सिग्नेचर करना होगा और वेरिफिकेशन के बाद एक मिनट के अंदर कैश आपके हाथो में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here