BY- THE FIRE TEAM


मंडी: दिव्यांगो को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के उददेष्य से केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है।

दिव्यांग व्यक्तियों के हितों के संरक्षण एवं उनको विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए स्वावलम्बन कार्ड के अन्तर्गत उनका राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार किया जा रहा है।

दिव्यांगों द्वारा अनुभव की जा रही कठिनाइयों एवं उनके निदान की दिषा में यह योजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। इस योजना के अन्तर्गत जिला में मौजूद सभी दिव्यांग व्यक्तियों को किस तरह से कम से कम समय मंे उनको स्वावलम्बन कार्ड उपलब्ध करवाया जाए, इसके लिए उपायुक्त श्री ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में जिला के विभिन्न सम्बन्धित अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

उपायुक्त ने इस अवसर पर कहा कि जिला में विभिन्न श्रेणियों में लगभग 20,000 के करीब दिव्यांग हंै, जिन्हें उक्त योजना के अन्तर्गत समावेषित किया जाना है। योजना के अन्तर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जिला में नोडल आफिसर बनाया गया है।

श्री ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि इस योजना के स्वावलम्बन कार्ड के पंजीकरण हेतु कोई भी दिव्यांग व्यक्ति विभागीय बेवसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है।

आनलाइन पंजीकरण के लिए दिव्यांग व्यक्ति को अपना आधार कार्ड, स्थाई निवासी प्रमाण प़त्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र तथा अपने फोटो को आनलाइन अपलोड करना होगा। उसके पष्चात दिव्यांग व्यक्ति का आवेदन पत्र आॅनलाइन ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास पहुॅचेगा और उनके स्तर से इसका सत्यापन होने पर स्वावलम्बन कार्ड बनाने के लिए आगामी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

योजना के प्रचार एवं प्रसार हेतू आषा वर्करों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

कोई भी दिव्यांग व्यक्ति आनलाइन आवेदन के लिए अपने दस्तावेज तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालयो में भी जमा करवा सकता है। इसके साथ ही पंचायत स्तर पर बने लोक मित्र केन्द्रों के माध्यम से भी पंजीकरण करवा जा सकता है।

उन्होंने मण्डी जिला के समस्त दिव्यांगों से अपील की है कि वे इस योजना के अन्तर्गत स्वावलम्बन कार्ड बनवाने हेतु बढ़ चढ़ कर भाग लें । योजना से सम्बन्धित किसी भी तरहं की जानकारी के लिए कल्याण एवं स्वास्थ्य विभाग के किसी भी कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हंै।

बैठक में श्री राघव शर्मा, अति0 उपायुक्त, मण्डी, श्री विषाल ठाकुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी(स्वास्थ्य विभाग) श्री आर0 सी0 बन्सल, जिला कल्याण अधिकारी, मण्डी, श्री सुरेन्द्र तेगटा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, श्री सुदर्षन कुमार, उपनिदेषक, प्रारम्भिक षिक्षा, श्री कुलदीप गुलेरिया, सहायक लोक सम्पर्क अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here