BYTHE FIRE TEAM


मंडी : मंडी जिला के द्रंग में अब नमक के साथ-साथ नमकीन पानी भी पीने को मिलेगा। इतना ही नहीं यह पानी लोगों को नि:शुल्क मुहैया करवाया जाएगा। इस बात की जानकारी सांसद राम स्वरूप शर्मा ने खुद मौके पर पहुंचकर दी।

उन्होंने चट्टानी नमक खान से निकलने वाले नमकीन पानी के वितरण कार्य का भी विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इसके लिए नमक खान के बीच में एक टैंक का निर्माण किया गया है जहां पर फिल्टर युक्त पानी रखा गया है।
अब पाकिस्तान के नमक पर नहीं रहना पड़ेगा निर्भर

सांसद ने बताया कि पानी का पहले लैब में परीक्षण किया गया है और सभी प्रकार की जांच के बाद इसे लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जांच में इस नमकीन पानी के कई औषधीय गुण सामने आए हैं।

इससे कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है। इसलिए इसे लोगों की सुविधानुसार यहां उपलब्ध करवाया जा रहा है।इसके साथ-साथ द्रंग स्थित नमक खान से फिर से नमक निकालने का कार्य शुरू हो गया है।

बताया जाता है कि बरसात के दौरान पानी भर जाने के कारण नमक निकालने का कार्य बंद कर दिया गया था और इस कारण लोगों को पाकिस्तान से आयात किए जा रहे नमक पर निर्भर रहना पड़ रहा था।

जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया रह गई है शेष, उसके बाद शुरू होगा काम: राम स्वरूप शर्मा ने बताया कि अब पाकिस्तानी नमक पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं क्योंकि द्रंग खान से नमक निकालने का कार्य फिर से शुरू हो गया है।

उन्होंने बताया कि यहां 300 करोड़ की लागत से नमक आधारित उद्योग स्थापित किया जाना है और इसके लिए भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी और उसके बाद यहां पर नमक उद्योग का कार्य भी शुरू हो जाएगा। बता दें कि इस खान को राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहित करने की योजना भी है और वह कार्य भी अभी प्रोसेसे में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here