PTI_IMAGE

BY-THE FIRE TEAM


प्राप्त जानकारी के मुताबिक जल्द ही आपको 100 रुपए का सिक्का देखने को मिल सकता है, जिसपर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की की तस्वीर बनी होगी।

सरकार की ओर से आधिकारिक बयान जारी करके इस बाबत जानकारी दी गई है कि जल्द ही 100 रुपए के सिक्के को लॉच किया जाएगा, जिसका वजन 35 ग्राम होगा।

सिक्के की एक तरफ अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर बनी होगी और देवनारी और अंग्रेजी भाषा में उनका नाम लिखा होगा, साथ ही वर्ष 1924 और 2018 लिखा होगा।

वहीं सिक्के के दूसरी तरफ सत्यमेव जयते लिखा होगा और इसपर अशोका की लाट बनी होगी। सिक्के के किनारे पर भारत लिखा होगा, जबकि दूसरी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा।

अशोक की लाट के नीचे 100 रुपए और रुपए का निशान बना होगा। आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त 2018 को 93 वर्ष की आयु में हुआ था।

वह 13 दिन के लिए 1996 में प्रधानमंत्री बने थे, जिसके बाद 1998 में वह 13 महीने के लिए प्रधानमंत्री बने थे। लेकिन 1999 में से 2004 तक वह पांच वर्ष के लिए पूर्णकालिक प्रधानमंत्री रहे।

गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी की याद में ही इस 100 रुपए के सिक्के को लॉच किया जा रहा है। इसके अलावा उनकी याद में कई जगहों के नाम को भी बदला गया है।

हिमालय की चार चोटी का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। छत्तीसगढ़ में नया रायपुर का नाम अटल नगर रखा गया है।

वहीं उत्तराखंड सरकार ने भी देहरादून एयरपोर्ट का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने का फैसला लिया है। जबकि लखनऊ के हजरतगंज चौराहे का नाम अटल चौक कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here