photo:PTI

BY-THE FIRE TEAM


वर्तमान में आरबीआई ने जिस रंग और आकार के नोटों को चलाया है उनकी खूबसूरती देखते ही बनती है.  इसी क्रम में पुनः रिज़र्व बैंक सौ रूपये का नया नोट जारी करने की तैयारी कर रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को होने वाली रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक में वार्निश पेंट चढ़ा हुआ सौ रुपए के नोट जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है.

अगर रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो शुरू में इसे ट्रायल के तौर पर बाजार में लाया जाएगा. इस नए नोट की  खास बात ये होगी कि  इसको ज्यादा संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी.

क्योंकि वो नया नोट ना तो जल्दी कटेगा, फटेगा, और ना ही पानी में जल्द गलेगा. क्योंकि इसपर वार्निश पेंट चढ़ा होगा. जी हां, वही वार्निश पेंट जो हम लकड़ी या लोहे के पेंट करते वक्त इस्तेमाल करते हैं.

क्या होगा नोट में खास :

> नोट का साइज बिल्कुल सौ रुपए के नए नोट के बराबर होगा

>गांधी सीरीज का नोट होगा.

>उसकी डिजाइन भी बिल्कुल मौजूदा नए नोट की तरह होगी. 

> लेकिन वार्निश वाला ये नया नोट, मौजूदा नोट के मुकाबले करीब दोगुना टिकाऊ होगा

आपको बताते चलें कि अभी सौ रुपए का नोट औसतन करीब ढ़ाई से साढ़े तीन साल तक चलता है, लेकिन वार्निश चढ़े नोट की उम्र करीब दोगुना हो जाएगी. यानी करीब 7 साल तक टिका रहेगा.

नोट की छपाई पर खर्च :

   > अभी के सौ रुपए के एक हजार नोट की छपाई में करीब 1570 रुपए खर्च आता है.

 वार्निश नोट की छपाई में करीब 20 परसेंट ज्यादा खर्च आएगा.

>पानी हो या केमिकल उससे नोट खराब नहीं होगा.

>मौजूदा नोट के मुकाबले पानी या केमिकल से वार्निश वाले नोट के खराब होने का खतरा 170 परसेंट कम होगा.

वार्निश चढ़ा होने की वजह से बार बार ज्यादा मोड़ना आसान नहीं होगा लेकिन नोट को बार बार मोड़ने से फटने का खतरा भी मौजूदा नोट के मुकाबले करीब 20 परसेंट कम होगा.

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here