pti/image

BY-THE FIRE TEAM

लोगों को लाइन से बचने तथा बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने का रास्ता अब रेलवे ने खोज लिया है .उसने एक ऐसा ऐप बनाया है जिसकी मदद से आप खुद अपना जनरल टिकट बुक कर सकते हैं.

जनरल टिकट की बुकिंग को आसान बनाने लिए भारतीय रेलवे ने एक ऐप UTS लॉन्च किया है.ट्रेन का जनरल टिकट खरीदने के लिए अब आपको लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है.

आप अपने मोबाइल फोन से ही ट्रेन का जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. जनरल टिकट की बुकिंग को आसान बनाने लिए भारतीय रेलवे ने एक ऐप लॉन्च किया है.

आपको बता दें कि इस ऐप का नाम UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) ऐप है. इस ऐप से आप जनरल टिकट ले सकते हैं.

ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर टीटी आपसे टिकट मांगे तो आप उसे मोबाइल में ही यह टिकट दिखा सकते हैं. यानी, आपको इसका प्रिंट आउट भी नहीं लेना है.

इसके अलावा, भारतीय रेलवे के इस ऐप से आप जनरल टिकट को कैंसल भी कर सकते हैं. ऐप से प्लेटफॉर्म टिकट लेने के साथ ही सीजन टिकटों का रिन्यूअल भी करा सकते हैं.

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने मोबाइल से जनरल टिकट बुक करा सकते हैं.

सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप को डाउनलोड करिए. इसके बाद अपने डिटेल्स देकर खुद को रजिस्टर करें. डिटेल्स में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी.

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा और आपका साइन-अप पूरा हो जाएगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए भेजे जाएंगे.

इसका इस्तेमाल आप UTS लॉग इन के लिए करेंगे. लॉग इन करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. जिनमें से R-Wallet का होगा वहीं दूसरा ऑप्शन है प्रिंट पेपर वाला.

इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप रेलवे स्टेशन से दूर होने पर कर सकते हैं. लेकिन इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने के बाद प्रिंट लेना जरूरी होगा, क्योंकि बिना प्रिंट लिए टिकट मान्य नहीं होगा.

वैसे यह जनरल टिकट बुक करने का सबसे आसान तरीका है. केंद्र सरकार को यकीन है कि इसके जरिए करोड़ों भारतीयों को फायदा पहुंचेगा.

(साभार-हिंदी न्यूज़)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here