PHOTO/PTI

BY-THE FIRE TEAM


भारत लगातार अपने सुरक्षा कवच को मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत है. इसी संदर्भ में उसने अब अपनी नौसेना को मजबूत बनाने के लिए अमेरिका से 24 बहु-भूमिका वाले एमएच-60 ‘रोमियो’ पनडुब्बी-रोधी हेलीकॉप्टर खरीदना चाहता है.

रक्षा उद्योग से जुड़े सूत्रों ने खबर दी है कि यह सौदा करीब 2 अरब डॉलर में होने का अनुमान है. आपको बताते चलें कि भारत को एक दशक से अधिक समय से इस तरह के हंटर हेलीकॉप्टर की जरुरत है.

पीटीआई-भाषा हवाले से यह खबर मिली है कि अमेरिका के उप- राष्ट्रपति माइक पेंस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सिंगापुर में हुयी बैठक के बाद हेलीकॉप्टर सौदे को कुछ महीनों में अंतिम रूप दिये जाने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि सिंगापुर में एक क्षेत्रीय शिखर बैठक से इतर पेंस और मोदी के बीच यह बैठक हुई. इस बैठक में द्विपक्षीय रक्षा संबंधों का मुद्दा शीर्ष पर रहा.

सूत्रों ने कहा कि भारत ने 24 बहु-भूमिका हेलीकॉप्टर-एमएच 60 रोमियो सीहॉक की “तत्काल आवश्यकता” को ध्यान में रखते हुये अमेरिका को अनुरोध-पत्र भेजा है.

हाल के महीनों में, भारत और अमेरिका के बीच मधुर संबंधों के कारण रक्षा समझौतों में तेजी आयी है. अमेरिकी सरकार के भारत की रक्षा आवश्यकताओं के मद्देनजर अपने उच्च तकनीक सैन्य उपकरणों के दरवाजे खोल दिये हैं.

भारत की योजना अपनी दीर्घकालिक योजना- मेक इन इंडिया के तहत यहीं (भारत) पर 123 हेलीकॉप्टरों के विनिर्माण की है. एमएच-60 रोमियो सौदा ऑफसेट आधार पर होने की संभावना है.

सूत्रों ने कहा कि इस सौदे के साथ भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार बढ़कर 20 अरब डॉलर से ऊपर चला जायेगा. निश्चित तौर पर इस डील के द्वारा भारत अपनी ताकत में इजाफा करने में सफल होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here