the indian express

स्थानीय चुनाव को लोकतंत्र की प्राथमिक पाठशाला कही जाने वाली कहावत उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव 2023 में देखने को मिलने जा रही है.

जी हां, इस समय मतदाताओं को लुभाने के लिए सपा, बसपा, कांग्रेस, भाजपा से लेकर आम आदमी पार्टी तक सभी अपने नए-नए वादों के साथ जनता के बीच उतरना शुरू कर दिया है.

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव में हाउस टैक्स हाफ तथा वाटर टैक्स माफ के नारे के साथ आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश के

17 नगर निगमों तथा 763 नगर निकायों की चुनाव में मजबूती के साथ लड़ने का निर्णय किया है. पार्टी की दमदार छवि स्थापित हो, इसके लिए आप ने 763 नगर निकाय के लिए अपने प्रभारियों की भी नियुक्ति कर दिया है.

बता दें कि 4 मई तथा 11 मई 2023 को राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव कराने की घोषणा किया है जिसे 2 चरणों में पूर्ण किया जाएगा.

13 मई को वोटों की गणना करने के बाद जीते हुए प्रत्याशियों के नामों को सार्वजनिक किया जाएगा. इस बार चुनाव ईवीएम और बैलट पेपर दोनों से संपन्न कराए जाएंगे.

इसके अंतर्गत प्रदेश के 17 महापौर और 1420 पार्षद के चुनाव ईवीएम से होंगे जबकि नगर पालिका और नगर पंचायत के पदों पर बैलेट पेपर से मतदान कराया जाएगा.

इतना ही नहीं 544 नगर अध्यक्ष तथा 7178 सदस्यों का चुनाव भी मत पत्रों से ही कराने की व्यवस्था की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here